पी. ई. बी. में आपका स्वागत है


प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पी. ई. बी.) राज्य सरकार की एक स्व-वित्तपोषित, स्वायत्त निगमित निकाय है। वर्ष 1970 में मध्य प्रदेश प्री मेडिकल टेस्ट बोर्ड के रूप में इसकी शुरूआत की गई,बाद में वर्ष 1981 में, प्री इंजीनियरिंग बोर्ड का गठन किया गया। वर्ष 1982 में, सरकार के आदेश संख्या 1325-1717-42-82 दिनांकित 17.04.1982 के अनुसार इन दोनों बोर्डों का विलय कर दिया गया और व्यावसायिक परीक्षा मंडल (PEB) का नाम दिया गया। बोर्ड को राज्य में विभिन्न कॉलेजों के प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी। सरकार ने बोर्ड की गतिविधियों का पुनर्गठन करने और संगठनात्मक मामले पर नए निर्देश प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल अधिनियम 2007 लागू किया। वर्तमान में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पी. ई. बी.) भर्ती परीक्षा और प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने वाली सबसे बड़ी संस्था है। यह एक साल में लगभग 30 प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करती है। पी. ई. बी. द्वारा आयोजित इन परीक्षाओं लगभग 20 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होते है।

 प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पी. ई. बी.) भोपाल के चिनार पार्क(पूर्व) के समाने मनमोहक एरेना हिल्स के 3.89 में स्थित है। यह मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है,जहां मध्य प्रदेश के अधिकतर सरकारी भवन जैसे विधानसभा, सचिवालय, विंध्याचल भवन, सतपुड़ा भवन, बोर्ड कार्यालय निकटता में स्थित है। परीक्षार्थियों की सुविधा हेतु, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की एक शाखा भी व्यापम परिसर में कार्यरत है। पी. ई. बी. द्वारा परीक्षाओ के सफल आयोजन हेतु 100 से अधिक कर्मचारी 16 विभिन्न विभागों में कार्यरत है। मध्य प्रदेश सरकार के अधिकतर कर्मचारी स्थायी और प्रतिनियुक्त की आधार पर कार्य कर रहे हैँ।

 बोर्ड का उद्देश्य सर्वोच्च चयन और भर्ती सेवाएं उपलब्ध कराना और जो तकनीक के द्वारा मूल्यों सहित मानव क जरूरतों पर केंद्रित हैं हमें एक बेहतर कल बनाना है। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में, नवीनतम विकास के साथ व्यापम ने नवीनतम तकनीकों और परीक्षा के संचालन हेतु बुनियादी सुविधाओं का उपयोग करके एक नई यात्रा की शुरूआत की है। स्वचालन परीक्षा प्रणाली के अलावे प्रणाली कप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली, परीक्षाओं क आयोजन हेतु मनोवैज्ञानिक सलाहकार, ओएमआर मशीनों का उपयोग और पी. ई. बी. आवेदनों की उपलब्धता/परिणाम, मोबाइल आवेदन जैसे शामिल किये जा रहे है। युवाओं तक पहुंचने के लिए हम सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ फेसबुक पर भी उपलब्ध है। सभी क्रियाक्रलाप,परीक्षा विवरणी,परिणाम इत्यादि की जानकारी पी. ई. बी. के वेबसाइट के अलावे मोबाइल एपीलीकेशन और फेसबुक पर भी दी जाती है।

लोगों की जरूरतों पर ध्यान में रखकर, पी. ई. बी. ने आगामी भर्ती या प्रवेश परीक्षा की अद्यतन जानकारी देने हेतु पोर्टल विकसित किया है। इसके साथ, पी. ई. बी. ने दूरस्थ रह रहे लोगों तक मदद पहुंचने के उद्देश्य से दूर-दराज क्षेत्रों में एक हजार कियोस्क सेट-अप किया है और वित्तपोषण हेतु सीएससी और जिला प्रशासन के साथ टाई-अप किया है।

 पी. ई. बी. संबंधित विभागों को कम से कम समय में शून्य त्रुटि परिणाम उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है। परीक्षाओं के परिणाम अत्यंत सुरक्षा और गोपनीयता के साथ तैयार किये जाते है। परिणामों की घोषणा की और नेट पर अपलोड करने के बाद, बोर्ड उपलब्ध संबंधित विभागों को संबंधित डेटा और अन्य प्रासंगिक जानकारी देता है।

 हम आपकी प्रतिक्रिया और स्वीकृति के लिए निरंतर तत्पर हैं। कृपया वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन प्रतिक्रिया प्रणाली में अपने अनुभव, हमारे लिए कोई सुझाव या कार्यप्रणाली मे कोई चाहते है तो साझा करें।